नि:शुल्क नलकूप कनेक्शन योजना: आवेदन कैसे करें और आवश्यक दस्तावेज

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

इस आर्टिकल में हम यह जानेंगे की नि:शुल्क नलकूप कनेक्शन योजना क्या है, इस योजना में आवेदन कैसे करें और क्या होंगे आवश्यक दस्तावेज। free tubewell connection scheme द्वारा किसानों को किस तरह के लाभ मिलेंगे इस पर भी चर्चा करेंगे।

नि:शुल्क नलकूप कनेक्शन योजना क्या है (What is free tubewell connection scheme)

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही नि:शुल्क नलकूप कनेक्शन योजना (free tubewell connection scheme) का मुख्य उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए नि:शुल्क नलकूप कनेक्शन प्रदान करना है। खासकर खरीफ फसलों के समय, जब पानी की आवश्यकता बहुत अधिक होती है, यह योजना किसानों के लिए वास्तविक सहायक साबित हो सकती है।

खेत में नलकूप

यही नहीं खेत में नलकूप खुदवाने पर सरकार सब्सिडी भी प्रदान कर रही है जिसका उपयोग करके सिचाई के लिए नि:शुल्क बिजली कनेक्शन (free electricity connection) प्रदान कर रही है।

सरकार ने इस योजना के तहत लाखों लोंगो को नलकूप कनेक्शन प्रदान किये है। नलकूप कनेक्शन फ्री में प्राप्त करने के लिए सरकार की अधिकारी वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा जिसका पूरा प्रक्रिया निचे बताये हुआ है।

और पढ़े : गोबरधन योजना Online Registration 2023

उत्तर प्रदेश के नगर विकास और ऊर्जा मंत्री, एके शर्मा ने हाल ही में विधानसभा में समाजवादी पार्टी के सदस्य लालजी वर्मा के सवाल का जवाब देते हुए बताया कि राज्य में निजी नलकूप के लिए किसानों को नि:शुल्क बिजली कनेक्शन प्रदान करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पिछले 16 महीनों में राज्य में एक लाख से अधिक किसानों को नलकूप कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। इनमें से बीते 4 महीनों में ही 14,000 किसानों को नि:शुल्क नलकूप कनेक्शन दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि अप्रैल 2022 से मार्च 2023 तक, एक वर्ष में 86,425 निजी नलकूप कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। इसके अलावा, अप्रैल 2023 से बीते चार महीनों में 14,000 निजी नलकूप कनेक्शन दिए गए हैं। इस तरीके से पिछले वर्ष 2022 से अब तक, राज्य में एक लाख से अधिक किसानों को नलकूप कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। इन कनेक्शन को ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से प्रदान किया जा रहा है।

और पढ़े : नीमच-जावद सिंचाई योजना

नि:शुल्क नलकूप कनेक्शन योजना के लाभ

यह किसानों को बिना किसी शुल्क के नलकूप कनेक्शन (free tubewell electricity connection) प्रदान करने का मकसद रखती है, ताकि किसान बिना बारिश के भी अपनी फसलों की सिंचाई कर सकें। यह सुनिश्चित करता है कि खरीफ फसलों की सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी की उपलब्धता बनी रहे।

free tubewell electricity connection by UP Government

नि:शुल्क नलकूप कनेक्शन के लिए पात्रता

इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का किसान होना आवश्यक है तभी योजना की पात्रता के तहत ही इसका लाभ मिलेगा। आवेदक की पहचान के तरीकों में आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण-पत्र और जाति प्रमाण-पत्र की वैधता होनी चाहिए।

और पढ़े : अमृत सरोवर योजना क्या है

नि:शुल्क नलकूप कनेक्शन के लिए आवेदन प्रक्रिया (How to apply for free tube well connection)

आवेदकों को नि:शुल्क नलकूप योजना (free tubewell connection scheme) के लिए आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश ऊर्जा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://ptw.uppcl.org/online/account/login पर जाना होगा। वहां पर जाकर इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन करने के बाद यूपी ऊर्जा विभाग आपके द्वारा दिए गए आवेदन पत्र व दस्तावेजों का वेरिफिकेशन करेगा। यदि आप ट्यूबवैल कनेक्शन योजना के लिए सभी पात्रता व शर्तों को पूरा करते हैं तो आपको आपका ट्यूबवैल कनेक्शन स्वीकृत कर दिया जाएगा।

इसके बाद आपके खाते में ट्यूबवैल कनेक्शन लगाने के लिए सरकार सब्सिडी के तौर पर पैसा ट्रांसफर कर देगी। इस तरह आप प्रदेश सरकार की नि:शुल्क ट्यूबवैल कनेक्शन योजना का लाभ उठा सकते हैं।

और पढ़े : गुजरात किसान सूर्योदय योजना (KSY) 2023 : ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

नि:शुल्क नलकूप कनेक्शन योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents)

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों में आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, जमीन के कागजात, परिवार का राशन कार्ड, मोबाइल नंबर (जो आधार से लिंक हो), पासपोर्ट साइज फोटो शामिल हो सकते हैं।

इस नि:शुल्क नलकूप कनेक्शन योजना के माध्यम से, उत्तर प्रदेश सरकार किसानों के लिए बेहतर सिंचाई सुविधा प्रदान करने का प्रयास कर रही है। इस योजना के लाभार्थी बनने के लिए, उत्तर प्रदेश ऊर्जा विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मैं आशा करता हूँ कि यह विस्तारपूर्ण सारांश आपकी सहायता करेगा। आपकी मेहनत और योजना के प्रति आपका समर्थन, उत्तर प्रदेश के किसानों के लिए एक बेहतर भविष्य की दिशा में कदम बढ़ा सकता है।

और पढ़े : खेत तालाब योजना क्या है |

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *